शुक्रवार, 17 जुलाई 2020

ये जो मोहब्बत है ……………



धरती से विदा हो जाने वाले कभी लौट कर नही आते बस उनकी यादें शेष रह जाती हैं | और अगर बात एक ऐसे सितारे की हो जिसने पूरी एक पीढी को प्यार करना और प्यार मे जीना सिखाया हो , जिसके तरानों मे जिंदगी झूमती, गाती और इठलाती रही हो तो बात एक्दम अलग हो जाती है | राजेश खन्ना के नाम से सिनेमाई दुनिया के क्षितिज मे चमकने वाले इस सितारे ने कभी करोडों दिलों मे राज किया और अपने अभिनय के दिलकश अंदाज व सम्मोहित कर देने वाले सिनेमाई प्यार से एक ऐसी दुनिया रच डाली जो आज भी युवाओं के लिए सपनों सरीखी है लेकिन जिसे पा लेने की हसरतें आज भी युवा दिलों मे हिलोरें मारती है |

     अब जब मोहब्बत की दुनिया भी मतलब के रिश्तों मे तब्दील होने लगी है और प्यार की वह दीवानगी तो बस किताबी चीज बन कर रह गई , याद आ ही जाते हैं वह बोल जिन्हें बस महसूस ही किया जा सकता है .. .. ये जो मोहब्बत है उनका है काम, महबूब का जो बस लेते हुए नाम, मर जाएं, मिट जांए, हो जाएं बदनाम ..... । वाकई अब कहां है प्यार का यह जुनून । परदे की दुनिया का वह सितारा जिसने प्यार का यह फलसफा सिखाया अपनी सितारों की दुनिया मे धरती के बैरंग प्यार को देख मायूस ही होगा ।

मेरे सपनों की रानी कब आयेगी तू ...... .. , हर जवां दिल की आवाज को, जिसका जादू हर दौर मे सर चढ कर बोलता है, भला कैसे भुलाया जा सकता है । आज भी, कल भी जब हम आप भी इस दुनिया मे नहीं होंगे यह सपना जवां दिलों मे आबाद रहेगा । अपने प्यार को आवाज देकर बुलाने वाले इस सितारे की याद इसलिए भी सालती है कि अब प्यार की वह दुनिया दिखाई नही देती । दिल कहता है कि काका एक बार फिर आ ही जाओ प्यार की उस सपनीली दुनिया को बसाने , जवां दिलों को प्यार सिखाने जैसा उस दौर के युवादिलों को सिखाया लेकिन मेरी उम्र की वह पीढी अब बुढापे की राह पर है । अब कोई भी तो नही है जो इस दौर के युवा दिलों को प्यार करना सिखाये और प्यार मे मर मिटना भी ।

आज के ही दिन अपने नशीले प्यार और मदहोस कर देने वाले गीतों की विरासत को इस धरती पर छोड यह सितारा हमसे हमेशा के लिए विदा हो चला था | सिनेमा के परदे पर जिंदगी के हर रंग को जीवंत कर देने वाले इस सितारे ने अपनी ही एक फ़िल्म मे सिनेमाई अंदाज मे कहा था चांद सितारों के आगे भी एक दुनिया है और मुझे वहां जाना है “ ……………आज वह इस दुनिया मे नही हैं शायद सितारों के आगे की उस दुनिया मे कहीं जरूर होंगे ......और उस दुनिया मे भी उनके प्यार के तराने गूंजते होगें । हरदिल अजीज इस सितारे को हार्दिक श्रंध्दाजलि ।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें